top of page
Featured Posts

सोलर में विफलता का कारण


प्रिय मित्र

सोलर के बजार और व्यापार की महिमा को जानने के बाद भी भारत जैसा देश आज सोलर के क्षेत्र में बहुत देर से विकास करने वाला देश बन गया है जबकि जर्मनी जापान और चीन जैसे देश इस क्षेत्र में इसलिये आगे है क्योकि वहॅा की सरकार ने इस क्षेत्र में वहॅा की जनता को सबसिडी और छूट भरपूर दिया है जिससे लोग प्रेरित और उत्साहित होकर अपना धन पावर उत्पन्न करने के लिये अपनी अपनी छतो पर लगाया और अपने देश को बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने में योगदान किया जिसका परिणाम और लाभ आज उस देश को उर्जा के उत्पादन में आत्मनिर्भर होने के बारे में सभी अवगत हूये है। चिली , जापान, जर्मनी और ब्राजील जैसे विकासशील देश आज बिजली के क्षेत्र में सम्मानजनक स्तर पर आये है तो इसका श्रेय वहॅा की सरकार के प्रोत्साहन को जाता है जिसने 50 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक सबसिडी देकर लोगो को बिजली बनाने और अपनी अपनी भगीदारी देश के विकास में करने तथा छतों का सही उपयोग देश हितो में करने का हौसला बढाया है जो यकीनन ग्रीन उर्जा को बढावा देता है और पर्यावरण को भी साफ रखने में दुनिया को मदद करता है। भारत में अभी इस प्रकार के पहल को बढावा देने की बहुत आवश्यकता है कि सबसिडी में त्वरित निर्णय लेकर सोलर पावर स्थापना के 1 माह के अंदर ही हितग्राही को बिना लालफीता शाही और भ्रष्टाचार के लाभ मिल सके जिससे सोलर उद्योग के विकास और मुफ्त की उर्जा का दोहन देश हित में उत्पादन किया जाना संभव हो सके। अन्यथा हमेंशा की तरह हम केवल मंथन और चिंतन करते ही बैठे रहेगे और दुनिया प्रदूशण के कारण विनाश को प्राप्त होता रहेगा।

अभी सरकार द्वारा बनाये गये Urja vikas nigam विभाग के अधिकारी कर्मचारी तो अपने कर्तव्य और धर्म से पूरी तरह नावाकिफ है कि किस तरह से अपने कार्य को अंजाम देवे और जन जन तक इस विज्ञान को लोगेा तक सुलभ बना सके जिससे कि देश से बेरोजगारी और उर्जा के क्षेत्र में समुचित समाधान हो सके कितु यह देखने में आया है कि उर्जा विकास निगम अपनी सही जानकारी और सबसिडी के बारे में हितग्राहियो को अवगत कराना नहीं चाहती है और यदि बताती भी है तो एसा रायता फैलाती है कि ना तो नौ मन तेल होता है नाही राधा नाच सकती है अर्थात छूट का प्रचार तो बहुत कर देती है पर छूट कभी जन सामान्य को मिल सकी हो एसा किसी को संतुष्ट कर पाती है । फलतः प्रयास करने वाला व्यक्ति भी इस लालच और इंतजार में सोलर (Solar system)नही लगा पाता कि अभी ठहर कर और आगे तक इंतजार करते है कि शायद कोई बडा लाभ हमें मिल जाये जिससे कि लगने वाला सिस्टम थोडा सस्ता लग सके ।

यही हमारे पतन और दब्बूपन का कारण है जबकि आज हर उपभोक्ता महगी बिजली और इंधनकी समस्या से जूझ रहा है कुछ तो सक्षम भी है फिर भी केवल Wait & Watch पर स्थिर है।


Recent Posts
Archive
Search By Tags
No tags yet.
Follow Us
  • Facebook Basic Square
  • Twitter Basic Square
  • Google+ Basic Square
bottom of page